Header Ads

आपकी व्हाट्सएप की पूरी जानकारी भारत सरकार के पास हैं?

दोस्तो आप WhatsApp इस्तेमाल करते होंगे पर इसके बारे में भारतीय कानून में क्या बातें कही गई है क्या इनमें भेजे गए मैसेज सुरक्षित हैं और क्या भारत सरकार आपके द्वारा भेजी गई जानकारियां देख सकती है तो आज उन सभी विषयों पर हम चर्चा करेंगे।
सबसे पहले तो हम आपको यह बता दें कि WhatsApp भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। तो आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि इस कंपनी के पास कितने भारी मात्रा में यूजर्स के डाटा होंगे और उन डेटा को सुरक्षित रख पाना कितनी कठिन बात हैं। खैर इस मामले में टेक्नोलॉजी अपना काम कर रही है। भारत में भी कई ऐसे कानून है जो इस बात के बारे में हमें कुछ बताते हैं तो चलिए उनका उनके बारे में जानते हैं।

whatsapp

कुछ समय पहले यह बात हुई थी कि मैं तो चलकर आपके WhatsApp डाटा को पूरी तरह मॉनिटर करेगी और आप उसमें जो भी कुछ करते हैं वह सब चीज पर सरकार की नजर रहेगी इस बात के आने के बाद काफी खलबली मच गई थी। तो आज हम इसी विषय में आपको कुछ बताने जा रहे हैं।
भारत सरकार ने ऐसे सभी ऐप के डेटा को जब जरूरत पड़े देख सकती हैं। इस संबंध में 2008 से लंबित आईटी एक्ट के सेक्शन 67C को तैयार किया जा रहा हैं इसके लिए कमेटी का गठन भी कर दिया गया है।
पर रूकिये क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को गंभीरता से लिया और संविधान पीठ ने कहा कि "नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करना हमारा संवैधानिक दायित्व है। हमारा मानना है कि कोई भी व्यक्ति यह नहीं चाहेगा कि उसका डाटा किसी और से साझा किया जाए" जिसके बाद केंद्र सरकार ने डेटा मॉनिटर करने की बात को खारिज़ कर दिया था।

No comments