Header Ads

छोटे बिके करोड़ों में, IPL में इन ‘बड़ों’ को किसी ने पूछा तक नहीं

IPL

आईपीएल 2018 में कई घटनाएं ऐसी हुईं जिनके बारे में किसी ने सोचा तक नहीं था। इस खेल के लिए सबसे महंगे बिकनेवाले खिलाड़ियों में कई नाम ऐसे भी शामिल हैं जिनके बारे में किसी ने ऐसा सोचा तक नहीं था कि वे इतने महंगे बिकेंगे तो दूसरी तरफ कुछ बड़े नाम ऐसे भी रहे जिन्हें किसी ने पूछा तक नहीं। ऐसे ही कुछ खिलाडि़यों के बारे में हम यहां आपको बता रहे हैं।
ऐसे खिलाडि़यों ने पहला नाम साउथ अफ्रीका के स्टार और अनुभवी बल्लेबाज हाशिम अमला का है जिन्होंने पिछली बार किंग्स इलेवन पंजाब टीम से अच्छा प्रदर्शन किया था। उन्होंने तब 60 की औसत से कुल 420 रन बनाए जिसमें दो शतक भी शामिल रहे। उनके अलावा किसी और बल्लेबाज ने दो शतक नहीं लगाए थे। टी20 फॉर्मेट में उनके नाम 4049 रन दर्ज हैं। इतना अच्छा रिकार्ड होने के बावजूद अमला को कोई खरीदार नहीं मिला।
उसी तरह ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जांपा का टी20 में प्रदर्शन काफी अच्छा है लेकिन इसके बावजूद उन्हें आईपीएल 2018 की नीलामी में कोई खरीदार नहीं मिला। वह पिछले दो  सत्रों में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट टीम से खेल चुके हैँ। मौजूदा टी20 इंटरनैशनल रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज हैं ईश सोढी जिन्हें इस बार किसी भी फ्रैंचाइजी ने खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। उनका बेस प्राइस 50 लाख था। लुधियाना में जन्में 31 साल के लेग स्पिनर सोढी न्यूजीलैंड टीम से खेलते हैं। इंग्लैंड के लिए कमाल का प्रदर्शन कर रहे जो रूट को आईपीएल ऑक्शन में कोई खरीदार नहीं मिला। वह भारतीय परिस्थितियों में भी बेहतर रहे हैं और टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में उनका रिकॉर्ड (9 पारियों में 375 रन, स्ट्राइक रेट 128.86) भी शानदार है। रूट ने 23 टी20 इंटरनैशनल पारियों में कुल 743 रन बनाए हैं।
बल्लेबाज इयोन मोर्गन आईपीएल में आरसीबी, किंग्स इलेवन पंजाब, कोलकाता नाइटराइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद टीम से खेल चुके हैं और इंग्लैंड के सीमित ओवरों के कप्तान भी रहे हैं लेकिन इस बार किसी फ्रैंचाइजी को आकर्षित करने में कामयाब नहीं हो सके। इसका कारण यही माना जा रहा है कि उन्होंने सितंबर के बाद से कोई टी20 मैच नहीं खेला है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कैरेबियन, ऑस्ट्रेलिया और यूएई में होने वाली टी20 लीग में अपने बल्ले का कमाल दिखा चुके हैं।

No comments